Breaking

Saturday, 12 October 2019

Bin Sachivalay नॉन-सेक्रेटेरियल क्लर्क की भर्ती में नया संशोधन, अब 12 वीं पास नहीं होगी

Bin Sachivalay
नॉन-सेक्रेटेरियल क्लर्क की भर्ती में नया संशोधन, अब 12 वीं पास नहीं होगी






गुजरात राज्य माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड ने 20 अक्टूबर को होने वाली गैर-सचिवीय लिपिक और कार्यालय सहायक की भर्ती परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया है, और कार्यालय सहायक परीक्षा भी रद्द कर दी गई है।  हालांकि, नई परीक्षा की तारीख के बारे में कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया है।



नया खुलासा हाल ही में सहायक क्लर्क, कार्यालय सहायक के कार्यालय की परीक्षा को रद्द करने के लिए किया गया है।  अब इस संबंध में कहा जा रहा है कि शैक्षिक योग्यता बढ़ाकर परीक्षा फिर से ली जाएगी।  अब परीक्षा मानक 12 पास पर नहीं बल्कि स्नातक शैक्षणिक योग्यता पर आयोजित की जाएगी।  नई परीक्षा की तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी।

 सहायक लिपिक, कार्यालय सहायक की परीक्षा रद्द होने से प्रदेश भर के लाखों छात्रों में रोष व्याप्त है।  परीक्षा रद्द होने से 10.45 लाख अभ्यर्थियों में भारी आक्रोश फैल गया है।  जैसा कि आप जानते हैं, गुजरात माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड ने अक्टूबर 2018 में घोषणा की थी।  घोषणा के एक साल बाद, परीक्षा का आयोजन बड़े पैमाने पर किया गया, और अंत में रद्द कर दिया गया।

राज्य सरकार शैक्षणिक योग्यता में सुधार कर सकती है और छात्रों को केवल तभी प्रदान कर सकती है जब मानक -12 के बाद स्नातक स्तर की पढ़ाई हो।

 राज्य सरकार ने परीक्षा की घोषणा किए एक साल हो गया है, और अब सरकार के एक नियम में बदलाव ने उम्मीदवारों को अनिश्चित बना दिया है कि क्या वे आवेदन करने के बाद भी भर्ती के लिए पात्र होंगे।

 माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड के बाद अब GPSC परीक्षा प्रणाली के खिलाफ सवाल उठाए गए हैं।  GPSC ने लेखा अधिकारी वर्ग- II की शैक्षिक योग्यता को संशोधित किया है।  अब कई उम्मीदवार जिन्होंने शैक्षणिक योग्यता बदल दी है, वे परीक्षा में उपस्थित नहीं हो पाएंगे।

 जैसा कि आप बता सकते हैं, 2016 में B.A, B.Sc., BCA, B.B.A की वैध योग्यता 2019 में बदल गई है।  अब 2019 की भर्ती में केवल सीए, आईसीडब्ल्यूए, एमबीए, सीएस योग्यता की अनुमति है।  अभ्यर्थियों पर उन अभ्यर्थियों के साथ अन्याय का आरोप लगाया गया है जो वर्षों से परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं।

 इसके साथ ही, 5 जनवरी 2020 को जवाबदेही कक्षा- II प्रारंभिक प्रारंभिक परीक्षा लेने का फैसला किया है, और 40 सीटों की भर्ती के लिए 19 हजार से अधिक परीक्षा फॉर्म भरे हैं।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box